क्या आधार कार्ड अब बिना no. के qr code की सहायता से ही प्रयोग    

किया जायेगा ?



दोस्तों जेसा की आपको पता होगा की आधार कार्ड दिनों दिन बहुत useful हो रहा हे लगभग हर क्षेत्र में लागू कर दिया हे और फ़िलहाल देश में main identy proof  में सबसे ज्यादा आधार कार्ड ही मान्य हो चाहे वह शिक्षा हो, चिकित्सा हो या देश में किसी भी प्रकार के पहचान के तोर पर आधार कार्ड ही सर्वप्रथम मान्य किया जाता हे !
और जहा तक बात की जाय बैंकिंग क्षेत्र मैं तो आधार कार्ड बिना न खाते खोले जाते हे और न ही बिना आधार फिंगरप्रिंट के cash निकलता हे! कीओस्क की बात करे तो कीओस्क तो पूर्ण रूप से आधार कार्ड पर ही निर्भर हे वहा का लगभग ज्यादातर काम में आधार कार्ड का ही प्रयोग होता हे !
             तो दोस्तों सुरक्षा की द्रस्टी से आधार कार्ड में नित्य नए नए परिवर्तन सरकार करती जा रही हे ! जहा तक आधार की नइ updateकी बात करे आधार कार्ड में अब आप सिर्फ आधार no . के आखरी के 4 डिजिट ही देख पाएंगे. तो आप  सोच रहे होंगे  की  फिर अब बिना आधार no के काम केसे होगा तो इसका जवाब हे QR code . QR code के बारे में तो आपको पता ही होगा की qr code एक ब्लैक कलर का कुछ चित्र टाइप होता हे उसको मोबाइल से scan करने पर उसमे आपकी पूरी डिटेल्स दिख जाएगी. तो दोस्तों ये आधार की नई अपडेट थी जो की लागू हो गई हे. आपको QR code का एक फोटो निचे बताने जा रहा हु जिससे आप अच्छी तरह से समझ जायेंगे. 

         
                                    हम दोस्तों ऊपर बताये गए हुवे code की बात कर रहे थे .